हाँग काँग के देखने योग्य रमणीय पर्यटन स्थल एवं अनुभव

0
390

हाँग काँग में आप क्या क्या कर सकते हैं, या यूँ कहूं कि किसी भी स्थान में आप क्या क्या कर सकते हैं, यह पूर्णतः आपकी पर्यटन वरीयता एवं इच्छा पर निर्भर करता है। हाँग काँग  एक छोटा सा शहरी-राज्य है जिसमें थोड़ी थोड़ी दूरी पर ही भ्रमण के अनेक विकल्प हैं। यदि आपके पास अधिक समय न भी हो तब भी आप यहाँ के विभिन्न आकर्षणों में से कुछ तो देख ही सकते हैं।

हाँग काँग के दर्शनीय स्थल

विक्टोरिया चोटी से सूर्यास्त दर्शन – विरासती ट्राम में सवारी

हाँग काँग के पर्यटक स्थल विक्टोरिया चोटी हाँग काँग के सर्वाधिक लोकप्रिय दर्शनीय स्थलों में से एक है। मैंने स्टार फेरी टर्मिनल से बस ली तथा विक्टोरिया चोटी पहुँच गयी। वापसी में मैंने ली विक्टोरिआ पीक ट्राम द्वारा जो कुछ पलों में पहाड़ी के तल तक ले पहुँचती है अपने सालों पुराने डिब्बे में। दोनों सवारियां अत्यंत रोमांचक थीं। इसीलिए मेरा सुझाव है कि आप भी विक्टोरिया चोटी के दर्शन करते समय एक ओर बस तथा दूसरी ओर विक्टोरिया पीक ट्राम की सवारी अवश्य कीजिये।

और पढ़ें: हाँग काँग में क्या क्या खरीदें?

विक्टोरिया चोटी पर चढ़ने के पश्चात पहाड़ी पर चारों ओर पदभ्रमण करें। मेरी मानें तो आप इस पहाड़ी पर सूर्यास्त के आस पास जाएँ। इस प्रकार आप बंदरगाह को दिन की रोशनी में, सूर्यास्त के समय तथा सूर्यास्त के पश्चात, तीनों परिस्थितियों में देख सकेंगे। तीनों दृश्य भिन्न तो हैं ही, साथ ही अपने ढंग से अत्यंत मनमोहक भी हैं। स्मरण रहे, विक्टोरिया चोटी बहुधा धुंध में ढके रहने के लिए कुख्यात है। अतः वहां जाने से पूर्व मौसम का ज्ञान ले लें तथा प्रार्थना करें कि आपको स्वच्छ आकाश में सूर्यास्त देखने मिले।

विक्टोरिया बंदरगाह – स्टार फेरी की सवारी

स्टार फेरी एक सर्वसामान्य फेरी है जिसका उपयोग यहाँ के स्थानीय निवासी हाँग काँग द्वीप एवं काउलून द्वीप के मध्य दैनिक परिवहन के लिए करते हैं। हाँग काँग द्वीप एवं काउलून द्वीप हाँग काँग के दो प्रमुख भूभाग हैं। इन दो भूभागों के मध्य फेरी के अलावा दो अन्य परिवहन सुविधायें भी हैं, मेट्रो रेल एवं सड़क पुल।

यदि आपके ठहरने की व्यवस्था हाँग काँग द्वीप में है तो काउलून द्वीप के लिए सूर्यास्त के आसपास की फेरी लें। सिम्फनी ऑफ़ लाइट्स अर्थात् रोशनी का खेल देखें जो प्रत्येक संध्या को आयोजित किया जाता है तथा वापिस आयें। जगमगाते हाँग काँग द्वीप की रंगबिरंगी रोशनी एवं जल के ऊपर उसकी किरणों की अठखेलियाँ देख आपका मन खिल उठेगा। यदि आप काउलून द्वीप में ठहरे हैं तो हाँग काँग द्वीप पर जाने के लिए कोई भी फेरी ले सकते हैं।

सिम्फनी ऑफ़ लाइट्स

सिम्फनी ऑफ़ लाइट्स - हाँग काँग द्वीप सिम्फनी ऑफ़ लाइट्स १० मिनट का प्रकाश एवं ध्वनी प्रदर्शन है। हांगकांग द्वीप के क्षितिज पर यह प्रदर्शन प्रत्येक दिवस रात्री लगभग ८ बजे आयोजित किया जाता है। कदाचित यह अन्य स्थानों पर आपके द्वारा देखे गए श्रेष्ठतम प्रकाश एवं ध्वनी प्रदर्शनों में से एक न हो। फिर भी मैं यह कह सकती हूँ, यह इतना रोमांचक है कि आप इसे हाँग काँग में देखने योग्य अनुभवों की सूची में अवश्य सम्मिलित कर सकते हैं।

हाँग काँग के संग्रहालय

रोटी से बने ऊंचे स्तम्भ - हाँग काँग इतिहास संग्रहालय
रोटी से बने ऊंचे स्तम्भ – हाँग काँग इतिहास संग्रहालय

संग्रहालय देखना मेरे प्रिय पर्यटन अनुभवों में से  है। चाहते हुए भी मैं हाँग काँग के उन सब संग्रहालयों के दर्शन नहीं कर सकी, जिन्हें मैंने अपनी सूची में रखा था। कहते हैं न, आप जितना देखना चाहते हैं, आपके पास उतनी ही अधिक समय की कमी रहती है। मैंने अपनी हाँग काँग यात्रा के पहले दिन हाँग काँग का इतिहास संग्रहालय विस्तारपूर्वक देखा। इसके द्वारा मुझे हाँग काँग के इतिहास की अच्छी समझ मिली। एक कुख्यात हाँग काँग से वर्तमान हाँग काँग तक की यात्रा के विषय में कई दृष्टिकोणों से जानने में सहायता मिली। यह सर्वोत्तम रीति से संग्रहीत एवं संरक्षित संग्रहालय है जहां आप साहित्यों की प्रतिलिपियों की छपाई एवं चीनी चिन्हों पर आधारित स्मारिकाएं खरीदने जैसे कई कार्य कर सकते हैं।

मुख्य हाँग काँग के सीमावर्ती क्षेत्रों का भ्रमण

वान चय में पदभ्रमण

वान चय, हाँग काँग द्वीप के उत्तरी तट पर स्थित, हाँग काँग के प्राचीनतम क्षेत्रों में से एक है। यहाँ एक प्राचीन मंदिर के आसपास स्थित क्षेत्र में वान चय विरासती पदभ्रमण किया जाता है। इसमें पैदल चलना ऐसा प्रतीत होता है जैसे हम इस द्वीप के सम्पूर्ण इतिहास का अवलोकन कर रहे हों। जगह जगह पर लगे सूचना पटल आपको इस पदभ्रमण में सहायता करते हैं। मैंने भी इस पदभ्रमण पर एक विस्तृत संस्मरण लिखा है जो आपको स्वयं यह पदभ्रमण करने में अत्यंत सहायक होगी।

और पढ़ें: वान चय – हाँग काँग के प्राचीनतम सीमावर्ती क्षेत्र का दर्शन

कुख्यात पुरातन काउलून नगर

काउलून भित्तियों से घिरा एक पुरातन नगर था जो एक समय चीनी सेना का गढ़ हुआ करता था। यह इस धरती के सबसे घनी जनसंख्या वाले क्षेत्र के रूप में कुख्यात था। इसकी कायापलट होने के पश्चात वर्तमान में यह सुन्दर ऐतिहासिक बगीचा है। एक मायने में यह हाँग काँग द्वीप के काले इतिहास का जीता-जागता स्मारक है।

और पढ़ें: कुख्यात काउलून शहर में विरासती पदभ्रमण

स्टैनले गाँव का विरासती पदभ्रमण

स्टैनले गाँव - हाँग काँग
स्टैनले गाँव – हाँग काँग

स्टैनले गाँव हाँग काँग का वो कोना है जो यहाँ होते हुए भी अत्यंत भिन्न पहचान रखता है। यह हाँग काँग के सामान पहाड़ियों एवं सागर से घिरा हुआ है किन्तु यहाँ शेष नगर के सामान ऊंची ऊंची इमारतें नहीं हैं, हाँग काँग के सामान भीड़भाड़ क्षेत्र नहीं हैं। यहाँ एक छोटा सा बाजार है जो आधुनिक कलाकारों के साथ साथ पारंपरिक कलाकारों की सृजनात्मक ऊर्जा से ओतप्रोत है। मैंने जितना इस बाजार में चलाने का आनंद उठाया, उतना ही आनंद मुझे स्टैनले गाँव तक पहुँचने में भी आया। विश्वास ना हो तो यह विडियो देखिये:

हॉलीवुड सड़क में पदभ्रमण

यह पद भ्रमण हाँग काँग द्वीप के एक ऊंचे स्तर के हॉलीवुड सड़क में की जाती है। यहाँ साहित्य के देव को समर्पित, यहाँ का सर्वाधिक लोकप्रिय मंदिरों में से एक मंदिर भी स्थित है। मुझे यहाँ के छोटे छोटे कैफ़े बहुत भाये। पद भ्रमण करते हुए मैंने कई कलाकृतियाँ भी देखी जो मुझे अत्यंत मनभावन प्रतीत हुईं।

और पढ़ें: हाँग काँग का सड़क कलाकृतियाँ

उद्यानों की सैर

 हाँग काँग के उद्यान
हाँग काँग के उद्यान

चारों ओर समुद्र से घिरा हाँग काँग द्वीपों का समूह है। भूभाग की कमी के कारण यहाँ सभ्यता गगनचुम्बी इमारतों में सिमटी हुई है। इसके बावजूद भी यहाँ कई बगीचे हैं। मैंने यहाँ कई बगीचों की सैर की, विशेषतः प्रातःकालीन सैर। कुछ प्रसिद्ध बगीचे हैं, विक्टोरिया पीक बगीचा, नान लियन बाग़, भित्तियों से घिरे काउलून शहर का बगीचा, संग वोंग तोई बाग़, शा तिन बाग़, वान चाई बाग़ इत्यादि।

हाँग काँग के कुछ मनोरंजक अनुभव

ओशन पार्क

ओशन पार्क घूमने के लिए आपको कम से कम एक सम्पूर्ण दिवस की आवश्यकता होगी। यदि आप बच्चों के साथ यहाँ भ्रमण के लिए आये हैं तो ओशन पार्क हाँग काँग का सर्वोत्तम आकर्षण है। मैं तो अकेले ही घूमने आयी थी और वैसे भी मुझे मनोरंजन उद्यानों में विशेष रूचि नहीं है। इसके बाद भी मैंने इस ओशन पार्क में एक सम्पूर्ण दिवस भरपूर आनंद उठाया।

ओशन पार्क में पेंगुइन
ओशन पार्क में पेंगुइन

मैंने जितने राइड्स लिए, मुझे अत्यंत आनंद आया। जो राइड्स नहीं लिए, उन्हें देखकर आनंद उठाया। पानी में अठखेलियाँ करते पेंगुइन्स के समीप बैठकर खाना खाने का अपना ही रोमांच है। रेल में बैठकर ऊपर-नीचे जाना, पुनर्सृजित प्राचीन हाँग काँग की गलियों में घूमना एवं कई स्तरों के मछलीघर में छोटी से अत्यंत विशाल मछलियों के जीवन को देखना अत्यंत रोमांचक था। पांडा नामक जानवर को बांस के झाड़ पर चढ़ते उतरते एवं विचरण करते देखना, सील को जल में यहाँ वहाँ तैरते देखना तथा कलाबाजों को करतब करते देखना भी विलक्षण अनुभव था। दक्षिणी ध्रुव जाकर वहां की रक्त जमा देने वाली सर्दी में पन्गुइन्स के साथ खेलने में जो आनंद आता होगा, वह अनुभव मैंने यहाँ ओशन पार्क में पाया।

इस ओशन पार्क में चारों ओर इतने सारे अनुभव हैं पर्यटकों के लिए कि आपके भीतर का शिशु जाग जाता है। आप सब अनुभवों में सम्मिलित होना चाहेंगे। मानसिक तनावों से मुक्ति पाने का यह सर्वोत्तम साधन है। हम छुट्टियों में घूमने भी तो इसीलिए ही जाते हैं ना!

डिज्नीलैंड

ओशन पार्क के समान ही मानसिक तनावों से मुक्ति पाने का एक और साधन है, डिज्नीलैंड। मुझे बताया गया कि डिज्नीलैंड का सही मायने में आनंद उठाने के लिए वहां एक रात्रि ठहरना उचित होगा, क्योंकि डिज्नीलैंड मुख्य शहर से कुछ दूरी पर है। मैं समय की कमी के कारण वहाँ नहीं जा सकी। अपनी अगली यात्रा में मैं वहां जाने का प्रयत्न अवश्य करुँगी।

हाँग काँग के स्मृति चिन्ह

पर्यटकों द्वारा हाँग काँग को पसंद करने के पीछे सर्वोत्तम कारणों में से एक खरीददारी भी है। हाँग काँग के छायाचित्रों द्वारा आप यह समझ रहे होंगे कि यहाँ केवल तड़क-भड़क, जगमगाते बड़े बड़े मॉल हैं। तो मैं आपको बता दूं, खरीददारी करने के लिए यहाँ की गलियों में स्थित छोटी छोटी दुकानों में जाना मेरे लिए इस यात्रा के प्रमुख आकर्षणों में से एक है। एक बार इन गलियों में घूम कर देखिये। मेरा विश्वास हैं आप इन दुकानों के कायल हो जायेंगे।

और पढ़ें: हाँग काँग के १० बाजारों वाली गलियाँ

यदि आपको दुकानदारों से मोलभाव करने में आनंद आता हो तो यहाँ आप अवश्य संतुष्ट होंगे। हरीताश्म (जेड) पत्थर के आभूषणों से लेकर इलेक्ट्रॉनिक्स के सामानों तक, हर प्रकार की वस्तुएं आप स्मारिका के रूप में खरीद सकते हैं।

और पढ़ें: हाँग काँग से स्मारिकाएं खरीदने के लिए २० सर्वोत्तम विकल्प

मिड-लेवल- एस्कलेटर

आप मानें या ना मानें, पहाड़ी की ढलान पर बसे घनी आबादी वाले हाँग काँग के विभिन्न भागों को जोड़ता है यह एस्कलेटर जिसके द्वारा आप शहर में कहीं भी आ-जा सकते हैं। इस शहर की दूरियों एवं ऊंचे- नीचे भूस्तरों को पार करने के लिए ये एक प्रकार के सपाट तथा लंबवत चलती फिरती सीड़ियाँ हैं। इनमें से कुछ आपको ऊपर-नीचे ले जाती हैं तथा कुछ के द्वारा दूरियाँ पार की जा सकती हैं। मुझे स्मरण नहीं, ऐसा कोई अन्य शहर भी होगा जहां इस प्रकार की चलती फिरती सीड़ियाँ हैं जिसे जनता सार्वजनिक रूप से प्रयोग कर सकती है। आप अवश्य इसका आनंद उठाइये। कदाचित यह आपको अन्य पर्यटन स्थलों में न मिले।

ट्राम की सवारी

विश्व के कुछ ही शहरों में सक्रिय ट्राम का तंत्रजाल है। ट्राम धीमी गति से चलने वाला वाहन है। वर्तमान के द्रुतगामी जीवन की भाग-दौड़ में ट्राम कहीं लुप्त होती जा रही है। तथापि हाँग काँग में अब भी रंग बिरंगे सुन्दर ट्राम यहाँ से वहां चलते दिखाई पड़ेंगे। जी हाँ, यह धीरे चलने के कारण नियत स्थान तक पहुँचाने में समय लगाती है, फिर भी कम दूरी के किसी स्थान तक पहुँचने के लिए आप इसकी सवारी अवश्य करिये। आपको एक भिन्न हाँग काँग का अनुभव प्राप्त होगा।

स्थानीय व्यंजन चखें

शाकाहारी व्यंजन
शाकाहारी व्यंजन

सर्वदेशीय महानगर होने के कारण हाँग काँग में हर प्रकार के व्यंजन उपलब्ध हैं। खर्चे की सोचें, तो यहाँ की गलियों में उपलब्ध सस्ते स्थानीय व्यंजनों से लेकर वैशिष्ठ्य पूर्ण व्यंजन परोसते महंगे होटल हैं। मैं शाकाहारी हूँ। मैंने एक मिशलिन स्टार प्राप्त होटल में डिमसम खाने का उत्तम आनंद प्राप्त किया। यदि आप सोच रहे हैं कि जिस होटल को मिशलिन स्टार प्राप्त है, वह अवश्य ही कीमती होगा। जी नहीं! वह मेरी जेब एवं मेरे पेट दोनों के लिए सर्वोत्तम था। वहां जाकर खाने में भी मुझे बहुत आनंद आया।

नाई चा - दूध वाली ठंडी चाय
नाई चा – दूध वाली ठंडी चाय

आप यहाँ ठंडी ठंडी दूध की चाय भी चखिए। इसे नाइ चा कहा जाता है। यह अधिकतर सभी स्थानों पर उपलब्ध है। आप इसे हाथों में लेकर पीते पीते घूम भी सकते हैं।

रंग बिरंगे उत्सव

हाँग काँग के दर्शनीय स्थल मेंरे देश भारत के सामान हाँग काँग में भी उत्सवों की भरमार है जिन्हें वर्ष भर मनाया जाता है। हाँग काँग की मेरी ब्लॉगर मित्र, केटी का संस्मरण, ‘हाँग काँग उत्सव मार्गदर्शिका’ अवश्य देखिये। उसने वर्ष भर में यहाँ मनाये जाने वाले प्रमुख उत्सवों की सूची तैयार कर इसमें डाली है। इनके अलावा, स्थानीय समाचार पत्रों में आपको छोटे उत्सवों की भी जानकारी मिलेगी। आप अपने यात्रा कार्यक्रम के अनुसार सम्बंधित उत्सवों में भाग ले सकते हैं। यह आपको स्थानीय सांस्कृतिक समृद्धि का अनुभव प्रदान करवाएंगे।

मकाऊ जायें

मकाऊ हाँग काँग से केवल एक छोटी फेरी की सवारी जितनी दूरी पर है। आप मकाऊ दर्शन प्रातः से रात्री तक, एक दिन में ही कर सकते हैं। आप चाहें तो मकाऊ में ठहर भी सकते हैं। समय की कमी के कारण मैं मकाऊ नहीं गयी। आशा करती हूँ, अपनी अगली यात्रा में मैं मकाऊ जाउंगी एवं आपके संग अपने संस्मरण बाटूंगी।

स्थानीय रस्मों में भाग लीजिये

चीनी सभ्यता एक प्राचीन सभ्यता है। इसी कारण हाँग काँग में भी कई प्राचीन रस्में एवं परम्पराएं हैं जिनका यहाँ के निवासी आज भी पालन करते हैं। एक सड़क के ऊपर निर्मित पुल से मैंने नीचे एक रस्म होते देखा। इस रस्म का नाम था ‘पेट्टी पर्सन बीटिंग’, अर्थात आप अपने जीवन में आये किसी बुरी नीयत के मनुष्य को चप्पलों से पिटवा सकते हैं। चौंकिए नहीं! उन्हें पिटवाने का अनोखा साधन अपनाया जाता है। विश्वास ना हो तो यह विडियो देखिये:

ये ऐसी परम्पराएं हैं जिनके विषय में बहुधा पुस्तकों में जानकारी नहीं मिलती। गलियों में पैदल चलते समय ही आप किसी भी स्थान को विस्तार पूर्वक जान सकते हैं तथा वहां की परम्पराओं को समझ सकते हैं।

सूचना: हाँग काँग की गलियों में पैदल चलते समय गूगल मानचित्र पर निर्भर ना रहें। यहाँ की गलियाँ अत्यंत संकुचित एवं भीड़भाड़ भरी हैं। गूगल मानचित्र आपको भ्रमित कर सकता है।

अनुवाद: मधुमिता ताम्हणे

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here